महाराष्ट्र

जून में दर्ज हुई 211.3 मिमी बारिश

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक विनीत कुमार ने ट्वीट किया कि पुणे शहर में इस जून में 252 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि एक दशक में पुणे के शिवाजीनगर में जून में हुई सबसे अधिक बारिश है. महाराष्ट्र में जून में सामान्य से थोड़ी अधिक बारिश 211.3 मिमी दर्ज की गई, जबकि सामान्य बारिश 209.8 मिमी होती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राज्य के लगभग 12 जिलों में बारिश में कमी दर्ज की गई, जिनमें ठाणे, कोल्हापुर, उस्मानाबाद, औरंगाबाद, नंदुरबार, हिंगोली, बुलढाणा, नागपुर, भंडारा, चंद्रपुर, गोंदिया और गढ़चिरौली शामिल हैं.

जून महीने में बारिश से भंडारा और हिंगोली सबसे अधिक प्रभावित जिले थे, जहां क्रमशः 63 और 79 प्रतिशत म बारिश हुई, जबकि अन्य क्षेत्रों में सामान्य और अधिक बारिश दर्ज की गई, हिंगोली में सामान्य बारिश 143.4 मिमी के मुकाबले 29.9 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि भंडारा में सामान्य बारिश 151.8 मिमी के मुकाबले 56.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. 0.9 मिमी (सामान्य से 125% अधिक) की सामान्य बारिश के मुकाबले 204.5 मिमी बारिश के साथ सोलापुर में राज्य में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई जबकि पुणे जिले में 1 से 30 जून के बीच सामान्य से थोड़ी अधिक 149.5 मिमी (10 प्रतिशत अधिक) बारिश दर्ज की गई. शिवाजीनगर में भी सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक विनीत कुमार ने ट्वीट किया कि पुणे शहर में इस जून में 252 मिमी बारिश दर्ज की गई.

राज्य में अच्छी बारिश की संभावना
खोबरागड़े ने आगे कहा कि राज्य में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है और सकारात्मक प्रभाव लाया है. अधिकांश क्षेत्र नीले रंग में दिखाई दे रहे हैं, जो अब तक अच्छी मात्रा में बारिश का संकेत दे रहा है. चूंकि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी सहित दोनों मानसून शाखाएं और अंतर्देशीय मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं, इसलिए राज्य में अच्छी बारिश की संभावना है. किसानों को इसी के अनुसार बुवाई की योजना बनाने की जरूरत है.

पश्चिमी घाट क्षेत्रों में मूसलाधार वर्षा

पुणे जिले के घाट क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि में काफी वृद्धि हुई है और मुलशी तहसील के आंबोण में 68 मिमी बारिश हुई. आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि घाट क्षेत्र में अगले 48 घंटों तक बारिश जारी रहेगी और इसलिए लोगों को यात्रा करते समय सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी जाती है. पुणे शहर में रविवार, 30 जून को हल्की बारिश हुई.

आईएमडी के अनुसार 12 जिलों में बरसात हुई कम

महाराष्ट्र में सक्रिय मौसम प्रणालियों के परिणामस्वरूप, राज्य में 3 जून तक अच्छी बारिश होने की संभावना है. अगले 24 घंटों के लिए सिंधुदुर्ग, रायगढ़, रत्नागिरी, पुणे और सातारा जिलों में मध्यम से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद इन सभी इलाकों और विदर्भ सब-डिवीजन में हल्की से मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. पुणे के घाट इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद के साथ, अगले 24 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद, बारिश की गतिविधि कम होने की संभावना है, हालांकि 3 जुलाई तक हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश की संभावना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button