Breaking Newsताजा खबरदेश- दुनियामहाराष्ट्र

मुंबई, पुणे पानी-पानी

मुंबई/पुणे : देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश और बाढ़ से हालात गंभीर हैं. इसका बड़ा असर महाराष्ट्र में दिख रहा है. मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में गुरुवार को भी भारी बारिश जारी थी. सड़कों से लेकर रेल ट्रैक तक पानी से लबालब हो चुके हैं. जहां सड़क यातायात जाम हो गया, वहीं विमानों के उड़ान और ट्रेन संचालन में देरी हो रही थी. लगातार बारिश के कारण कई झीलें उफान पर हैं. पुणे और कोल्हापुर इलाकों में स्थिति गंभीर होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया. मुंबई में भी भारी बारिश आफत बन गई है. यहां जुलाई में अब तक की दूसरी सबसे अधिक बारिश हुई और कुल मिलाकर 150 सेमी से अधिक बारिश हो चुकी है. पुणे शहर में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से 3 लोगों की करंट लगने से मौत हो गई. ये तीनों एक ठेले पर अंडे बेचते थे. बारिश के दौरान ये अपने ठेले हटा रहे थे कि तभी उन्हें करंट लग गया. बारिश की वजह से तहमिनी घाट में भूस्खलन हुआ जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई. 

अगले 24 घंटों में बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. पुणे में गुरुवार को 70 लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया. रिहायशी इलाके में पानी भर जान से ये सभी लोग फंसे हुए थे. दमकल विभाग को खबर लगी तो उसकी टीम ने प्रभावित इलाकों में पहुंचकर नाव के सहारे बचाव अभियान चलाया. पुणे में 15 रिहाइशी कॉलोनियां डूब चुकी हैं. स्थिति के मद्देनजर सभी स्कूल बंद करने का फैसला किया गया. 

रेस्क्यू के लिए सेना तैनात

पुणे में प्रभावित लोगों को निकालने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए भारतीय सेना की कई टुकड़ियां लगाई गई हैं. अब तक लगभग 400 लोगों को निकाला जा चुका है. अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित सिंहगढ़ रोड इलाके में सेना की 2 टुकड़ियां तैनात की गई हैं. इसके अलावा राहत अभियान चलाने के लिए एनडीआरएफ, दमकल विभाग के साथ-साथ जिला और शहर आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठों की टीमों को भी लगाया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button